हमारे बारे में

नाटक फैक्ट्री, एक संगठन जो प्रदर्शन कला की राष्ट्रीय धरोहर को संरक्षित करने का वादा करता है, की स्थापना नाटक, कला और संस्कृति के क्षेत्र में एक गहरी दिनचर्या और प्रतिबद्धता के साथ की गई थी।

 

नाटक फैक्ट्री में, हम न केवल एक रचनात्मक अनुभव और एक्सपोजर के लिए काम करते हैं, बल्कि हम कलाकारों की पीढ़ियों को शिक्षित करने के लिए भी काम करते हैं, जैसा कि हम गहराई से ज्ञान के आधार पर अपनी सांस्कृतिक विरासत के प्रति निरंतर योगदान की प्रक्रिया में विश्वास करते हैं, लोगों के लिए हमारी पैतृक कला-रूपों के बारे में मान्यताएं और समझ।

 

और इसके साथ, हम हर प्रदर्शन के साथ नए कलाकारों को मंच पर आगे बढ़ाने का संकल्प लेते हैं।

हमारी टीम

एस वेंकट नारायण मूर्ति

संस्थापक

वेंकट नारायण मूर्ति (जन्म 21 जून 1996) 11 वर्ष की आयु से प्रदर्शन कर रहे हैं। वेंकट ने 100 से अधिक नाट्य प्रदर्शन किए हैं और अभी भी भारत के विभिन्न शहरों में शो की संख्या गिनाते हैं जिसमें दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद शामिल हैं।

मूर्ति ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध करने वाले शो के बारे में अच्छी तरह से जानते हुए ऑडिटोरियम के चरण को छू लिया है। मूर्ति का मानना है कि दर्शक उन चीजों को देखने के लिए उत्सुक हैं जो उन्होंने नहीं देखी हैं और कहानियों को इस तरह से देखा और सुना है, जो उन्होंने पहले नहीं देखी या अनुभव नहीं की हैं। वे चित्रित किए गए कौशल के कारण सराहना नहीं करते हैं, लेकिन कहानी और पात्रों की परिचितता अपने स्वयं के जीवन के साथ थोड़ा सा आंतरिक समानता रखते हैं।

जिसका उद्देश्य थिएटर पर पैमाने को बढ़ाने के लिए के साथ वेंकट हैदराबाद शहर में एक मराठी फिल्म "संगीत की कतर" पर आधारित एक फिल्म इस गौरवपूर्ण संगीतमय नाटक जुड़वां शहर से सराहना की की सबसे बड़ी प्रस्तुतियों में से एक प्रदर्शन किया है, और फिर से मूर्ति में बढ़ रहा है थिएटर "चाणक्य" में एक अन्य पथ ब्रेकिंग शो के साथ उत्पादन की शर्तें, जो कई और कुछ मात्रा में संपन्न हैं, वे थे अमला अक्किनेनी, रकुल प्रीत सिंह, जगपति बाबू और कई।

फिल्म मेकिंग (डायरेक्शन एंड एडिटिंग) की स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद , वेंकट ने 15 से अधिक स्वतंत्र फिल्मों को भी लिखा और निर्देशित किया है और 25 से अधिक स्वतंत्र फिल्मों में अभिनय किया है, उनमें से एक प्रसिद्ध "फाल्क" है जो सप्ताह के कुछ समय के बीच था रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्टेड लार्ज शॉर्ट फिल्म्स।

एस गोपाल मूर्ति

संस्थापक

गोपाल मूर्ति एक कुशल उद्यमी, लेखक, रचनात्मक निर्देशक और नाटकीय निर्माता हैं। सभी दर्शकों के साथ कलाकारों के साथ काम करने वाले वर्ष भर यात्रा करते हुए, गोपाला उन कहानियों को लिखने और निर्माण करने के लिए काम करते हैं जो मानव को कला के राष्ट्रीय विरासत के संरक्षण को बढ़ावा देने के साथ-साथ सच्चाई के साथ अपने रिश्ते पर विचार करने के लिए प्रेरित करती हैं। गोपाला सह-स्थापित नाटक फैक्ट्री जहां उन्होंने संगीत से लेकर महाकाव्य पुराणों तक 50 से अधिक नाट्य प्रस्तुतियों का निर्माण किया।

अभिषेक गुप्ता

शबदप्रीत सिंह

कलात्मक निर्देशक - उत्तर भारत

 

शबदप्रीत सिंह पेशे से डिग्री धारक, एक फिल्म निर्माता, नर्तक व अभिनेता फिल्म निर्माण में एक स्नातक है, शबद देश भर में अधिक से अधिक 80 शो का प्रदर्शन किया गया है, शबद एनएफ या होना द्वारा कलाकार प्रयोगशाला के लिए कार्यक्रमों को डिजाइन करने के साथ नाटक कारखाने का अभिन्न अंग रहा है यह देश भर में नाटक कारखाने के माध्यम से कार्यक्रमों का आयोजन करता है, शबद नृत्य के लिए हमारे घर के सूत्रधार हैं जहां उन्होंने कई छात्रों को नृत्य के विभिन्न रूपों में प्रशिक्षित किया , जिनमें समकालीन, बॉलीवुड शामिल हैं। कलाकार लैब के साथ शबद ने nf डांस के लिए अपनी तरह का एक अनोखा संगीत तैयार किया है - नाटक पाठ्यक्रम जहां प्रतिभागी दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सीखता है, शबद एक अभिनेता और कोरियोग्राफर के रूप में एनएफ की नाटकीय प्रस्तुतियों के बहुमत का एक हिस्सा रहा है जिसने अपने प्रदर्शन के साथ दर्शकों का मन मोह लिया दोनों मंच पर और बंद।

अभिषेक गुप्ता उर्फ ​​कबीर ने विभिन्न मंच और नुक्कड़ नाटकों को लिखा और निर्देशित किया है और कई प्रदर्शन कला क्लब और थिएटर का हिस्सा रहे हैं। कबीर ने असाधुश्या नामक एक आंख को पकड़ने वाले नाटक का निर्देशन किया है जिसमें उन्होंने समाज के उपेक्षित हिस्सों को चित्रित किया है। उन्होंने त्रिदेवी नामक एक प्रमुख नाटक - एक प्रसिद्ध राष्ट्रव्यापी महोत्सव - मंथन के लिए एक नाटक का प्रदर्शन और निर्देशन भी किया है।

अभिषेक नेक फैक्ट्री के वर्तमान और आगामी प्रयासों के लिए अपने कलात्मक विचारों के साथ एनएफ का एक अभिन्न हिस्सा रहा है, वह रचनात्मक मस्तिष्क नहीं बनाता है, बल्कि प्रबंधन की भावना भी रखता है जो दोनों दुनियाओं में सर्वश्रेष्ठ बनाता है।

कलात्मक निर्देशक - पश्चिम भारत

विरासत

1960 से सुगंधित।

हमारी कहानी 1960 में शुरू हुई थी, जब 60 के दशक की शुरुआत में देश के दक्षिणी हिस्से के एक गाँव के लड़के ने पेशेवर थिएटर शो करना शुरू किया था, कला के क्षेत्र में स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के साथ-साथ उनके शिल्प के प्रदर्शन को देखते हुए एक बार उनके नाटकों में रुचि बढ़ी और निर्णय लिया गया। एक कैरियर के रूप में थिएटर और प्रदर्शन कला के लिए अपने जुनून को आगे बढ़ाने और राष्ट्रीय राजधानी में स्थानांतरित करने के लिए एक कोर्स में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के लंबवत पहले बैच में कला प्रदर्शन के लिए सबसे प्रतिष्ठित संस्थान का हिस्सा होना और उड़ान रंगों के साथ पारित किया गया और चला गया 1967 में गिरीश घोष पुरस्कार से सम्मानित होने के बाद, उन्होंने तब भारत सरकार के लिए गीत और नाटक प्रभाग के निदेशक बन गए और थिएटर और प्रदर्शन कला पैन इंडिया का प्रसार करने के लिए बड़े पैमाने पर काम किया, उन्हें बाद में इंफाल में तैनात किया गया, भारत सरकार के विभाजन का नेतृत्व करने के लिए मणिपुर। उन्होंने थिएटर और कहानी कहने के अपने जुनून के साथ थिएटर नाटकों और नृत्य प्रदर्शनों की भारी मात्रा में क्यूरेट किया। देश भर में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, उन्होंने लोगों और फिल्म बिरादरी के कई निर्देशकों के दिलों को जीत लिया, जो कई फिल्मों की पेशकश करने के लिए गए थे लेकिन हमेशा विनम्रता से मना कर दिया क्योंकि उन्होंने अपने आदर्श वाक्य को उद्धृत किया "मैं एक थिएटर कलाकार हूं, मैं मंच के लिए पैदा हुआ हूं और मंच पर मर जाएगा ", इनमें से कई नाम दक्षिणी निर्देशक" बापू और रामाना "सहित थे और कई गिने जाने के लिए। चूंकि बहुत सी अच्छी चीजें हमेशा के लिए नहीं चलती हैं, इसलिए दिल्ली में एक दुर्घटना में मारे गए समुंद्र गोपाल मूर्ति की जान चली गई थी।

SG Murthy.

जैसा कि वे कहते हैं, शो को आगे बढ़ना चाहिए, जुनून को उनकी पत्नी समुरादला राम गोपाल मूर्ति ने उठाया, जिन्होंने तब गीत और नाटक प्रभाग (भारत सरकार) में 5 दशकों से अधिक समय तक काम किया, जो तीसरे दिन भी जारी रहा। पीढ़ी समुद्र गोपाल मूर्ति के पोते एस गोपाला मूर्ति और एस वेंकट एन मूर्ति ने विरासत को जारी रखने और भारत में थिएटर और प्रदर्शन कला के क्षेत्र को बढ़ाने के लिए जिम्मेदारी ली है।

Natak Factory,

No: 31, 4th Cross Road, Bloomingdale Layout, Kasavanahalli, Marathahalli - Sarjapur Rd, Bengaluru, Karnataka 560035

© Natak Factory 2020 - 2021. All Rights Reserved.